Chief Secretary’s Message

मुख्य सचिव

अनूप चन्द्र पाण्डेय (आई ए एस)

मुख्य सचिव

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश प्राकृतिक, भौगोलिक एवं सांस्कृतिक विविधता जनित उत्पादों की समृद्धता तथा उत्कृष्ट हस्तशिल्प की परम्परा के लिए राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विख्यात है। उत्तर प्रदेश का प्रत्येक जनपद अपने विशिष्ट परम्परागत उत्पादों के लिए पहचाना जाता है।

मुझे अत्यन्त प्रसन्नता हो रही है कि माननीय मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा एवं प्रोत्साहन से प्रदेश में इन विशिष्ट पहचान वाले उत्पादों को विकास के शीर्ष पर पहूँचाने हेतु सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग के अधीन "एक जनपद- एक उत्पाद" कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया है।

इसी क्रम में कार्यक्रम के समयक क्रियान्वयन को गति देने एवं समस्त हितधारकों के साथ अग्रेत्तर क्रियान्वयन रणनीति पर विचार विनिमय हेतु "एक जनपद-एक उत्पाद समिट" का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर प्रोत्साहनात्मक योजनाओं का शुभारम्भ एवं जनपदों के विशिष्ट उत्पादों का प्रदर्शन तथा उत्पादों की ब्राण्डिंग, मार्केटिंग, क्रेडिट एवं फाइनेन्स, कौशल विकास जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन किया जायेगा।

मैं इस कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु शुभकाएनाएं प्रेषित करता हूँ तथा विश्वास प्रकट करता हूँ कि यह आयोजन "एक जनपद एक उत्पाद" कायक्रम के उद्देश्यों की पूर्ति में महत्वपणू योगदान करेगा।